Image
0
भारत में लोगों क्यों 'Being Indian' पर निराश हैं?
मार्च 1, 2023
अभिनव बहुगुण
द्वारा अभिनव बहुगुण
क्या भारतीयों को अपने देश से प्रेम की कोई कमी है?

वर्तमान समय में, लोगों को अपने देश से प्रेम में कमी होने के कारण भारत में 'Being Indian' पर निराशा महसूस हो रही है। अनेक कारणों से यह सम्भावना है कि भारतीयों ने अपने देश की सम्मान को कमजोर कर दिया है। कुछ लोगों को न्यूनतम आर्थिक स्तर पर जीना पड़ता है, जिसके कारण वे अपने देश में समृद्धि और उन्नति को प्राप्त करने में असमर्थ हैं। आर्थिक अवस्था के कारण, वे अपने देश में कम से कम समृद्धि और उन्नति को प्राप्त करने के लिए प्रयास नहीं कर सकते हैं। कुछ लोगों को संगठनों और नेताओं द्वारा देश की सुविधाओं से प्रतिबद्ध नहीं होने का सामना करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त, लोगों को अपने देश में सम्पूर्णता को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करने के लिए अधिक प्रोत्साहन और सहायता की आवश्यकता होती है।

भारत के लोगों ने अपने देश में एक नए तरीके से गरीबी, भेदभाव और अन्य सामाजिक असुरक्षा को सामना करना हुआ है। लोगों को अच्छी तरह से राजनीति का अध्ययन करना होता है ताकि वे अपने देश को एक सुंदर और सकारात्मक तरीके से बदल सकें। भारतीय लोगों को एक अच्छी सामाजिक सुरक्षा प्राप्त करने और अपने देश में एक सुंदर भविष्य बनाने के लिए अपने कुशल प्रयास करने की आवश्यकता है।

आज के दौर में, भारत के लोगों को अपने देश के लिए एक अच्छे राजनीतिक नीति और प्रतिष्ठा बनाने के लिए प्रयास करने में काफी कठिनाई होती है। भारत में कई अन्य राज्यों में से लोगों को अपने देश को समर्पित रहने के लिए काफी मुश्किल हो रही है। कई लोगों को अनुशासन और अन्य सामाजिक नीतियों को मानने के लिए काफी प्रयास करने की आवश्यकता होती है।

भारतीय लोगों को अपने देश के साथ एक समृद्ध और विकासशील भविष्य बनाने में काफी कोशिश करनी होगी। अगर भारतीय लोगों को अपने देश को समृद्ध और विकासशील बनाने में मदद मिलती है तो वे अपने देश के लिए 'Being Indian' का अभिनय कर सकते हैं।

यह एक ऐसा प्रश्न है जिसे उन्हें जवाब देना चाहिए। हम सभी जानते हैं कि हमारा देश अनेकों पहलुओं से भरा हुआ है और हम अपने देश को अपना करने के लिए अपना सबसे अच्छा काम कर रहे हैं। लेकिन आज के दौर में, भारत में लोगों को लागू करने के लिए 'Being Indian' क्या है यह काफी निराश कर देता है।

हम सभी जानते हैं कि हमारा देश अनेकों पहलुओं से भरा हुआ है। हम अपने देश को अपना करने के लिए अपना सबसे अच्छा काम कर रहे हैं। लेकिन आज के दौर में, भारत में लोगों को लागू करने के लिए 'Being Indian' क्या है, यह काफी निराश कर देता है।

भारत में लोगों को अपने देश को अपनाने के लिए उन्हें कई तरह के अवसरों को प्राप्त करना होगा। उन्हें भारत के समाज के बारे में जानना होगा, भारतीय सभ्यता के सम्बन्ध में जानना होगा, और भारत के विभिन्न समाज और समृद्धियों के बारे में जानना होगा। यह सभी अवसरों को पूरा करने के लिए, लोगों को अपने देश के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करनी होगी।

भारतीय संस्कृति के साथ, भारत के लोगों को अपने देश के लाभ को पाने के लिए कई रूपों से रोजगार और अपने आजीवन को सुधारने की अवसरों को पाना होगा। अपने देश को अपनाने के लिए, लोगों को अपने देश में भारतीय सभ्यता के बारे में अधिक जानना होगा। इससे उन्हें अपने देश के विभिन्न समाजों और समृद्धियों को प्रदर्शित करने की क्षमता मिलेगी।


हां, यह सच है कि "Being Indian" का अभिन्न अवस्थापन भारत में लोगों को सकारात्मक आकर्षण में मदद कर सकता है। यह लोगों को अपने देश के प्रति प्रेरणा और गर्व की भावना देने में मदद कर सकता है। यह उन्हें अपने राष्ट्र के सुरक्षा, न्याय और समृद्धि को सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित कर सकता है।