Image
0
कौन सा सबसे खराब हिंदी न्यूज़ चैनल है और क्यों?
फ़र॰ 15, 2023
अभिनव बहुगुण
द्वारा अभिनव बहुगुण
हाँ, हमारे देश में हिंदी न्यूज़ चैनलों के बारे में काफी असंतुलन है। कुछ चैनल बहुत अच्छी तरह से काम कर रहे हैं, लेकिन कुछ खराब हैं जो अपने दर्शकों को गलत जानकारी और तुच्छ रिपोर्टिंग के माध्यम से विज्ञापन देते हैं। वे विज्ञापनों को अपने दर्शकों को देखने और उनकी समीक्षा लेने के लिए उपयोग करते हैं। यह हमारी जानकारी से गैरवर्तित करता है और विज्ञापनों को मुख्य रूप से प्रदर्शित करता है।

हिंदी न्यूज़ चैनलों की आवश्यकता लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए है। ये चैनल देशभर में हिंदी भाषा में लोगों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं ताकि वे अपने जीवन में सही निर्णय ले सकें। हिंदी में न्यूज़ चैनल से लोग प्रसिद्ध व्यक्तित्वों, राजनीति, साहित्य, संस्कृति, स्वास्थ्य, खेल, तकनीक, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।

कौन सा सबसे खराब हिंदी न्यूज़ चैनल है और क्यों? इस प्रश्न का उत्तर यह है कि सबसे खराब हिंदी न्यूज़ चैनल वह है जो बुरा और असत्य जानकारी देता है। ये जानकारी लोगों को गलत रास्ते पर ले जाती है। इसके अलावा ये चैनल निरंतर रूप से अप्रचलित अविष्कार और गुमनाम व्यक्तित्वों के बारे में भी झूठी खबरें देता है।

हम आपको यह कहना चाहेंगे कि यह सवाल किसी के मन में जरूर आता है। हिंदी न्यूज़ चैनल अपने दर्शकों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे व्यक्तिगत रूप से और उनके आसपास की घटनाओं को देख सकते हैं। तो, हम सिर्फ उन हिंदी न्यूज़ चैनलों को तोड़ने का कष्ट कर रहे हैं जो बुरे तरीके से देखाई देते हैं। उन्हें अच्छे तरीके से जानकारी देने के बजाय बहुत गलत तरीके से समाचार देखाई देते हैं। उनमें यूज़र को अच्छी तरह से जानकारी नहीं दी जाती है। ऐसी चैनलों में एक गलत समाचार होता है जो एक गलत और झूठे दिखावट पैदा करता है। इसलिए, हम आपको यह सुझाव देते हैं कि आप ऐसी हिंदी न्यूज़ चैनलों को नजरअंदाज करें जो गलत और झूठे समाचार देखाई देते हैं।

हिंदी न्यूज़ चैनलों को सुधारने के लिए, प्रत्येक चैनल के स्वामी को समझना होगा कि उन्हें सच्चे और बेहतर क्षेत्रीय न्यूज़ प्रदान करने की जरूरत है। उन्हें एक एक समाचार वेबसाइट के साथ संपर्क करना होगा ताकि वे अपने समाचारों को सुरक्षित रूप से प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, वे वेबसाइट की सेवाओं को अपडेट करते रहने के लिए समय समय पर सर्वेक्षण करने के लिए आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, हिंदी न्यूज़ चैनलों को समूहों में बांटने के लिए एक दुर्भाग्यवश बेहतर प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होगा। उन्हें आपकी प्रतिस्पर्धा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए आवश्यक रूप से समझना होगा। इसके अलावा, हिंदी न्यूज़ चैनलों को अपने समाचार को कुछ नया और अद्यतन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

हिंदी न्यूज़ चैनलों के काम को आगे बढ़ाने के लिए सबसे पहले, सभी प्रकार के न्यूज़ सूचना व्यवस्थित करने के लिए एक विश्वसनीय वेबसाइट बनानी चाहिए। ऐसी वेबसाइट जो समस्त खबरों, समाचारों और अन्य जानकारी के लिए आपूर्ति कर सके। यह सुविधा आप हिंदी न्यूज़ चैनल में प्रकाशित समाचारों को तुरंत आगे बढ़ा सकती है।

इसके अलावा, हिंदी न्यूज़ चैनल को बेहतर स्तर तक निर्माण करने के लिए एक विश्वसनीय और निर्धारित मार्गदर्शन की आवश्यकता है। ऐसी मार्गदर्शन के लिए, हिंदी न्यूज़ चैनल के सभी समाचार और खबरों को अधिकतम स्तर पर अध्ययन किया जाना चाहिए। इससे सही और व्यवस्थित खबर प्रकाशित की जा सकेगी।